आधार बैंक से लिंक करवाना है अब जरूरी! पहले यह करें, इससे आपका समय और धन दोनों बचेंगे

0
1335

जयपुर। सरकारी आदेशों के अनुसार 31 दिसम्बर 2017 तक आधार कार्ड को बैंक खातों से जोडऩा अनिवार्य है। ऐसे नहीं होने की स्थिति में बैंक आपके खाते में लेन-देन रोकने में सक्षम होंगे। ऐसे में जरूरी है यह जानना कि आप घर बैठे ही अपना आधार खाता संख्या अपने बैंक खाते से कैसे जोड़ सकते हैं। इससे आप बैंकों में जाकर लाइन में लगने से तो बचेंगे ही आपके आने-जाने में लगने वाला समय और धन भी बचेगा।

आधार संख्या को बैंक से जोडऩे के लिए फिलहाल तीन विकल्प सामने आए हैं। आप बैंक को एसएमएस करके अपना आधार जोड़ सकते हैं। आप एटीएम में जाकर अपना आधार जोड़ सकते हैं और तीसरा आप ब्रांच जाकर भी अपना आधार जुड़वा सकते हैं। इन तीनों ही सुविधाओं के साथ यूआईडीएआई पोर्टल (www.uidai.gov.in) ने भी आपके लिए एक बेहतर सुविधा शुरू की है। आप इस पोर्टल पर जाकर यह चैक कर सकते हैं कि आपके किस खाते में आधार पहले से जुड़ा हुआ है। मान लीजिए आपके 4 खाते हैं। लेकिन 2 में आपका आधार पहले ही लिंक है और आपको इसका पूरा ध्यान नहीं है। तो आप इस पोर्टल पर अपना आधार नंबर डाल कर चैक कर सकते हैं। जब आपको पता चल जाए, कि फलां-फलां खाते में आधार जुड़ा नहीं है, तो आप उनमें इसे जुड़वा सकते हैं।

यूआईडीएआई पोर्टल पर ऐसे करें चेक :
यूआईडीएआई पोर्टल (www.uidai.gov.in) खोलें। इसमें पहले ही पेज पर तीन प्रमुख विकल्प दिखाई देंगे। इनमें आधार सर्विसेज (Aadhaar Services) तीनों में सबसे दांई तरफ आपके लिए उपयोगी है। आधार सर्विसेज में चौथ विकल्प चैक आधार एण्ड बैंक अकाउंट चिंकिंग स्टेटस (Check Aadhaar & Bank Account Linking Status) पर आपको क्लिक करना होगा।

चैक आधार एण्ड बैंक अकाउंट चिंकिंग स्टेटस पर आपको क्लिक करने पर एक पेज (Aadhaar Linking) खुलेगा।

इस पेज पर आपको अपना आधार नम्बर और वहां लिखा सिक्योरिटी कोड भरना होगा। जैसे ही आप यह जानकारी भरेंगे, विभाग की ओर से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर छह अंकों का ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को यहां दिए गए कॉलम में भरके लॉगिन करते ही आपके जो-जो खाते आधार से लिंक हैं, उनकी जानकारी अगले ही पल आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

बस यहीं से अपने खातों में लिंक आधार का स्टेटस जानें और केवल उन्हीं बैंक खातों में आधार अपडेट करवाएं जहां, जरूरत है। गौरतलब है कि 12 डिजिट के इस यूनीक आईडी कोड को अब इनकम टैक्स रिटर्न भरने, पैन कार्ड बनवाने, मोबाइल सिम से जुड़वाने जैसे आदेश जारी हुए हैं और इन्हें अनिवार्य कर दिया गया है।