आई.ए.एस. अनुपमा से सिस्टम हिला, केबिनेट ने किया तबादला

Filed under: Health |

officers-times-t-v-anupamaतिरुवनन्तपुरम। केरल में अपने कामकाज से सिस्टम को हिला देने वाली युवा आई.ए.एस. टी.वी. अनुपमा का असर दिखने लगा है। केबिनेट की एक बैठक में अनुपमा के तबादले पर मुहर लगा दी गई। जबकि उनका कामकाज जनता द्वारा बेहद सराहा जा रहा था।

करीब 15 महीने पहले खाद्य सुरक्षा का संभालते हुए पूरे प्रदेश में अभियान लेकर जुटी अनुपमा ने पूरे केरल को हिला डाला। उन्होंने प्रदेश में शक्तिशाली पेस्टिसाइड लॉबी से सीधी टक्कर ले ली और खाने में मिलाव की जांचे करवाने में जुट गईं। बड़े-बड़े ब्रांड उखड़ गए और रातों-रात धंधे चौपट हो गए। हल्दी हो या मिर्चि, धनिया हो या कोई और मसाला वह लगातार ब्रांड और नॉन ब्रांडेड मिलावटखोरों को प्रतिबंधित करती ही चली गई। करीब 750 मामले दर्ज करवा दिए और जांचों में सामने आया कि मानकों से 300 गुना ज्यादा पेस्टिसाइड्स के इस्तेमाल ने लोगों के शरीर को बर्बाद कर दिया है। इस मुहिम में जनता अनुपमा के साथ हो ली। जहां केरल में 70 फीसदी सब्जियां तमिलनाडु और कर्नाटक से आती थी अब केरल में इतनी ही सब्जियां खुद उगाई जाने लगी हैं।

मूलत: केरल के ही मल्लपुरम जिले के पोन्नानी के मारनचेरी गांव की रहने वाली अनुपमा हमेशा पढ़ाई में आगे रही। 2001 में कॉन्वेंट में 13वीं रैंक हासिल की और हाईस्कूल में 92 प्रतिशत अंक बनाए। बिट्स से कॉलेज शिक्षा ली और बचपन के सपने को पूरा करते हुए आईएएस बन गई। पुलिस इंस्पेक्टर की बेटी के इस कमाल पर एक ओर तो पूरा केरल गर्व कर रहा है, लेकिन दूसरी ओर सिस्टम इतना हिल गया है कि उनका तबदला करते हुए उन्हें निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता की जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

– वंदना दवे, भोपाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *