घर ले रहे हैं? तो सरकार से लीजिए रु. 2.4 लाख

Filed under: Money |

जयपुर। आप चौंक रहे होंगे। लेकिन यह सही है। अगर आप घर लेने का मानस बना रहे हैं और आपकी प्लानिंग 18 लाख तक के घर की है, तो सरकार आपको 2.4 लाख रुपए का फायदा करवा देगी। प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी वाली योजना का दायरा अब भारत सरकार ने बढ़ा दिया है।

इस योजनांतर्गत अगर आपकी आय सालाना 18 लाख रुपए तक है और आप पहली बार घर खरीदने जा रहे हैं, तो आपको सरकार 2.4 लाख रुपए तक का फायदा दे देगी। यह फायदा सरकार होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी के तौर पर देगी। अभी सरकार यह सब्सिडी केवल 6 लाख रुपए तक की सालाना आमदनी वालों को ही दे रही है। लेकिन बाजार में उतार-चढ़ाव से रियल एस्टेट बाजार की कमर टूटने के बाद सरकार ने यह बड़ा फैसला ले लिया है। अब सरकार 2022 तक सभी को पक्का मकान देने का लक्ष्य इस सब्सिडी योजना के सपोर्ट से पूरा करने में जुट गई है। इसमें दो स्लैब भी बनाए गए हैं, जो मौजूदा 15 साल की जगह अब 20 साल की अवधि वाले होम लोन पर लागू होंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत सब्सिडी को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 31 दिसम्बर 2016 को अपने भाषण के दौरान घोषणा की गई थी, जिसकी विस्तार से जानकारी अब जारी की गई है। नई योजनांतर्गत घर खरीदार को उनकी आय के आधार पर तय दर से सब्सिडी मिलेगी। अगर आय 6 लाख से कम है, तो 6 लाख रुपए तक के लोन के ब्याज पर 6.5 प्रतिशत की दर से सब्सिडी दी जाएगी। इसमें गौरतलब यह भी है कि आपका लोन कितना भी हो, लेकिन सब्सिडी 6 लाख रुपए तक के मूलधन पर ही मिलेगी। इससे ज्यादा की रकम पर नहीं। अगर आपने 9 प्रतिशत की ब्याज दर पर 20 लाख का लोन लिया, तो आपको 6 लाख रुपए पर 2.5 प्रतिशत व शेष 14 लाख पर 9 प्रतिशत का ही ब्याज भरना होगा।

One Response to घर ले रहे हैं? तो सरकार से लीजिए रु. 2.4 लाख

  1. इससे देश में आवास विहीन लोग निजी आवास बनाने की पहल करेगे।निश्चित ही भारत सरकार का सहरानीय कार्य।

    सोहन लाल भाटी
    02/24/2017 at 4:55 PM
    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *