IAS नवीन महाजन प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट, ऐतिहासिक विजय के साथ जीता कप

0
938

जयपुर। कहते हैं, ‘जब आपमें दम हो, तो मंच मायने नहीं रखता। आप जहां खड़े हो जाओ, वहीं पर असर दिखना शुरू हो जाता है।’ राजस्थान काडर में अपने काम की व्यस्तताओं के बीच ऐसे ऑफिसर्स भी हैं, जो ब्यूरोक्रेसी के बाहर भी खास मुकाम रखते हैं। नवीन महाजन उसी फेहरिस्त में बहुत ऊपर आते हैं। व्यस्तताओंं में फिटनेस और स्पोट्र्स को बराबर प्राथमिकता देने वाले ऑफिसर्स को टटोलें, तो राजस्थान काडर में नवीन खास नाम हैं। टेनिस के दमदार खिलाड़ी हैं इसीलिए तो जब टेनिस कोर्ट पर होते हैं, सब भूलकर हलचल मचा देते हैं।

ताजा मामले को ही लें, तो चीफ सेके्रटरी चैलेंजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट 2017 में न केवल नवीन महाजन प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट रहे हैं, बल्कि उन्होंने फाइनल्स में अपने प्रतिद्वंदी टीम के होश उड़ा दिए। फाइनल्स में नवीन ने अपने टेनिस पार्टनर कैलाश बैरवा के साथ प्रतिद्वंदी टीम के राजीव बगरत्था और डॉ. आचार्य को 9-1 से शिकस्त देते हुए टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया है। टेनिस के एक और रिकॉर्ड में नवीन की अहम भूमिका रही है। चीफ सेके्रटरी चैलेंजर्स कप टेनिस टूर्नामेंट की शुरुआत 2011 में की गई थी, जिसमें आई.ए.एस. ऑफिसर्स ने छठी बार यह ट्रॉफी अपने नाम की है। दिलचस्प बात यह है कि नवीन की भूमिका हर बार ट्रॉफी दिलाने में महत्त्वपूर्ण रही है।

कुलशल प्रशासक, सधे हुए खिलाड़ी और सुलझे व्यक्तित्व के नवीन फिलहाल पंचायती राज विभाग में बतौर सचिव व आयुक्त सेवाएं दे रहे हैं। लेकिन अपनी प्रशासनिक व्यस्तताओं, कामकाज और सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरी तरह निभाते हुए खेल जगत में भी बराबर दम दिखा रहे हैं।