फेसबुक लाया वर्चुअल रियलिटी हैंडसेट Oculus Go

0
338

तकनीक में रोज हो रहे बदलावों के बीच बड़ी टेक कंपनियां लगातार खुद को अपडेट करने में जुटी हुई हैं। यही वजह है कि फेसबुक अब नए गैजेट के साथ बाजार में कुछ बड़ा करने जा रहा है। आज ही फेसबुक ने वर्चुअल रियलिटी हैंडसेट ओकुलस गो लॉन्च किया है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इस हैंडसैट को लॉन्च किया और बताया कि ओकुलस वर्चुअल रियलिटी आधारित कंपनी है, जिसे फेसबुक ने अधिग्रहण किया है। इस कंपनी के हैंडसेट को लॉन्च करते हुए जकरबर्ग ने बताया कि यह दूसरे किसी भी वर्चुअल रियलिटी हैंडसैट से बहुत अलग है। वर्चुअल रियलिटी हैंडसैट स्मार्टफोन से कनेक्ट करना होता है और फिलहाल यह बाजार में ऊंची कीमतों में मिल रहे हैं, लेकिन हम बेहतर कीमत और बेहतर उत्पाद के साथ हैंडसैट बाजार में लाएंगे। जकरबर्ग वर्चुअल रियलिटी के लिए अपने बाजार को विस्तार देने में जुट गए हैं और उनका मानना है कि वह करीब एक अरब यूजर्स तक पहुंच बनाने में कामयाब होंगे। जकरबर्ग के अनुसार इसे बेहद कम कीमतों में लाया जाएगा, ताकि आम आदमी तक इसकी पहुंच हो। करीब तेरह हजार की कीमत में लॉन्च हो रहे इस डिवाइस में स्पीकर भी दिए गए हैं ताकि हैडफोन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में भी कंटेंट के ऑडियो को सुना जा सके।

प्रोडक्ट लॉन्च के दौरान जकरबर्ग ने बताया कि इसके साथ रिमोट कंट्रोल भी दिया जाएगा जो गियर वर्चुअल रियलिटी जैसा होगा। मिली जानकारी के अनुसार फेसबुक ने ओकुलस कंपनी को करीब 13 अरब रुपए में तीन साल पहले खरीदा था, लेकिन अभी तक कंपनी कुछ बड़ा नहीं कर पाई थी, लेकिन अब मोबाइल हैडसैट्स में कंपनियों द्वारा ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी के फीचर्स एडऑन करने के साथ ही इस उत्पाद का महत्त्व बढ़ गया है। माना जा रहा है कि इस उत्पाद के जरिए आने वाले एक दशक में फेसबुक मोटा मुनाफा कमाएगा।