‘ओनगो’ बदलेगा मेट्रो का सफर

0
282

मुंबई। देश में पहली बार मोबाइल फोन के जरिए मेट्रो ट्रेन की टिकटिंग शुरू हो गई है। मुंबई मेट्रो की ओर से यह हाईटेक शुरुआत की गई है। अब यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए लम्बी लाइन में लगना नहीं पड़ेगा, बल्कि मोबाइल एप्प ओनगो उनको बिना लाइन टिकट दिलाएगा।

ऐसे होगा फायदा
मुंबई मेट्रो से मिली जानकारी के अनुसार यह एएफसी गेट्स (ऑटोमेटेड फेयर कलेक्शन प्रणाली) पर आधारित है। इस प्रणाली के जरिए मेट्रो में सवारी करने वाले मासिक पास भी खरीद पाएंगे। इस प्रणाली के तहत एक मोबाइल ई-वॉलेट विकसित किया गया है, जो भुगतान के वक्त एक क्यूआर कोड जनरेट करेगा। गेट पर ही यह स्कैन हो जाएगा और यात्री प्लेटफॉर्म पर जा पाएंगे। मुंबई मेट्रो अधिकारियों के अनुसार लंदन, न्यूयॉर्क, सिंगापुर जैसे देशों में ऐसा पहले से हो रहा है। इन देशों में यह काफी लोकप्रिय भी है।

गौरतलब है कि मुंबई में यात्रियों द्वारा प्रतिदिन पंद्रह हजार से ज्यादा स्मार्टकार्ड खरीदे जा रहे हैं। लेकिन इस प्रणाली के आ जाने से अब करीब डेड से पौने दो लाख यात्रियों को लाइनों से छुटकारा मिलेगा। बताया जा रहा है कि ओनगो से आने वाले दिनों में दिल्ली, कोलकाता, जयपुर मेट्रो भी जुड़ सकती हैं। इसे पंद्रह अगस्त के आसपास पूरी तरह लागू किया जा सकता है।