पेटीएम लाया फूड वॉलेट

Filed under: Money |

जयपुर। देश की अग्रणी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने सोमवार को पेटीएम फूड वॉलेट लॉन्च करने की घोषणा कर दी। ऐसा माना जा रहा है कि यह सुविधा कंपनियों के कर्मचारियो के लिए कर मुक्त फूड एलाउंस के लिए कारगर साबित होगी।

यह सुविधा बड़े पैमाने पर सोडेक्सो के कूपन और टिकट रेस्टोरेंट के वाउचर्स पर निर्भर होगी। इस साल भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार भोजन के कूपन उपलब्ध करवाने वाले ऑपरेटर्स को साल के अंत तक इस पूरी प्रक्रिया को डिजिटलाइज करने की बात कही थी। इसी के तहत पेटीएम ने आगे आते हुए नई सेवा को अमलीजामा पहनाया है। पेटीएम का यह फूड वॉलेट सरकार द्वारा अधिकृत टैक्स रिडम्शन बास्केट का हिस्सा होगा। यह पेटीएम एप्प के जरिए काम करेगा। इस योजना के जरिए कूपन पूरी तरह डिजिटल हो जाएंगे, जिससे कूपन को साथ लेकर चलने, भूलवश एक्सपायरी होने जैसी समस्याओं से भी ग्राहकों को निजात मिलेगी। फिलहाल इसे शुरुआती दौर में केएफसी, बर्गर किंग, जोमेटो, पिज्जा हट, कैफे कॉफी डे सहित बिग बाजार सरीखे स्टोर्स पर उपयोग में लाया जा सकेगा। इन कूपन के जरिए एक्सक्लूसिव डील, डिस्काउंट और कैशबैक भी मिलने की पूरी संभावना जताई जा रही है।

पेटीएम ने जिस तरह इस सेवा को शुरू किया है इसके अंतर्गत कर्मचारियों को अपने ऑफिस के निकट उन स्थानों की जानकारी भी एप्प उपलब्ध करवाएगी जहां यह कूपन काम में लिए जा सकेंगे। इससे सहूलियत भी मिलेगी और व्यापार भी बढ़ेगा। आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस डिजिटल फूड वॉलेट के जरिए ग्रोसरी स्टोर्स, सुपरमार्केट, फास्ट फूड जॉइंट्स, फाइन डाइनिंग रेस्टोरेंट्स और पब्स में भी खरीदारी की जा सकेगी। इसमें दैनिक, मासिक और त्रैमासिक उपयोग के विकल्प मौजूद होंगे। हालांकि ऐसा नहीं है कि यह सेवा केवल पेटीएम ने ही शुरू की है, बीते महीने इस क्षेत्र में देश के एक और मोबाइल वॉलेट मोबिक्विक ने भी इस सेवा के अंतर्गत ग्राहकों को लाभ देना शुरू कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *